आर्किटेक्ट्स एसोसिएशन ऑफ ग्रेटर नोएडा (AAGN) के तत्वावधान में ग्रेटर नोएडा में प्रैक्टिस करने वाले आर्किटेक्ट्स की एक बैठक 26 अगस्त 2023 को स्टेलर जिमखाना, ग्रेटर नोएडा में आयोजित की गई थी। बैठक में ग्रेटर नोएडा के कई प्रमुख प्रैक्टिसिंग आर्किटेक्ट्स ने भाग लिया। ग्रेटर नोएडा में आर्किटेक्ट्स प्रैक्टिस और GNIDA से संबंधित मुद्दों पर चर्चा हुई। बैठक की अध्यक्षता एसोसिएशन के अध्यक्ष कर्नल अनुज श्रीवास्तव ने की, जिसमें AAGN से उपाध्यक्ष विवेक भाटी, सचिव क्रिस्टोफर पॉल और कोषाध्यक्ष अनु शिशोदिया भी शामिल थे। ग्रेटर नोएडा के प्रमुख आर्किटेक्ट अनुराग शर्मा और गौरव सैनी ने बैठक को संबोधित किया।

बैठक में आर्किटेक्ट्स ने कहा कि बिल्डिंग प्लान अनुमोदन की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने की जरूरत है। भवन उपनियमों और संबंधित आदेशों के प्रसार में पारदर्शिता की आवश्यकता है। प्लान प्रोसेसिंग के लिए एक समय सीमा निर्धारित की जानी चाहिए और उसका पालन किया जाना चाहिए। प्लानिंग मापदंडों के कई मुद्दे हैं जिन्हें अन्य अथारिटी में प्रचलित नियमों के अनुरूप व मॉडल बिल्डिंग उपनियमों के अनुरूप होना आवश्यक है। ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेसवे के क्षेत्र में बड़े पैमाने पर निर्माण कार्य हो रहा है। आर्किटेक्ट इस विकास में महत्वपूर्ण भागीदार और हितधारक हैं। उनके साथ सम्मानपूर्वक व्यवहार किया जाना चाहिए और अधिकारियों द्वारा लिए गए सभी नियोजन निर्णयों में उन्हें शामिल किया जाना चाहिए। यह बड़े पैमाने पर अधिकारियों और शहरी पर्यावरण के हित में है। बैठक में उपस्थित आर्किटेक्ट्स ने मुद्दों की सूची के संकलन और GNIDA को संबोधित एक ज्ञापन के साथ फिर से मिलने का फैसला किया।

बैठक में जसविंदर सिंह, दीपक चौधरी, ध्रुव सैनी, मोहम्मद आदिल, मोहम्मद नदीम, लोकेश निगम, संजय सिंगला, अवनीश माहेश्वरी, मैनक दास, अनिला इमानुअल, हर्षिता सैनी, देवेन्द्र कुमार मंगल, शशांक शेखर, विकास रे, सपना शर्मा, सिद्धार्थ चौधरी, दक्ष सहरावत सहित बड़ी संख्या में ग्रेटर नोएडा में प्रैक्टिस करने वाले आर्किटेक्ट शामिल हुए।

Similar Posts