03 मई 2023: आर्किटेक्ट्स एसोसिएशन ऑफ ग्रेटर नोएडा (एएजीएन) और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ आर्किटेक्ट्स (आईआईए) नोएडा सेंटर ने होटल क्राउन प्लाजा, ग्रेटर नोएडा में “मेकिंग नोएडा एंड ग्रेटर नोएडा अर्थक्वेक रेजिलिएंट” पर एक कार्यक्रम आयोजित किया। इस कार्यक्रम में वास्तुकला और भवन निर्माण प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में विशेषज्ञों द्वारा एक मुख्य भाषण और एक पैनल चर्चा शामिल थी।

डॉ. अजय चौरसिया मुख्य वैज्ञानिक, सीएसआईआर-केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान (सीबीआरआई), रुड़की मुख्य वक्ता थे। उन्होंने बताया कि घने निर्मित पर्यावरण और बड़ी आबादी के कारण भूकंप आने की स्थिति में व्यापक क्षति होगी। उन्होंने विभिन्न भवन कोडों के प्रासंगिक भागों पर प्रकाश डाला ताकि उन उपायों की गणना की जा सके जो निर्मित पर्यावरण को भूकंपरोधी बनाने के लिए किए जाने चाहिए। उन्होंने आर्किटेक्ट्स को नए निर्माण के लिए किए जाने वाले उपायों के साथ-साथ मौजूदा इमारतों को भूकंपरोधी बनाने के लिए रेट्रोफिटिंग तकनीकों की जानकारी दी। बातचीत के बाद एक पैनल चर्चा और सवाल-जवाब सत्र का आयोजन किया गया। पैनलिस्टों ने कहा कि भूकंप से निर्मित पर्यावरण की चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए विभिन्न बिल्डिंग कोड और मानकों में दी गई अच्छी प्रैक्टिस का उपयोग करके भवनों के निर्माण के लिए जन जागरूकता अभियानों की भी आवश्यकता है। इसके अलावा, आर्किटेक्ट निर्माण उद्योग में एक अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और जन जागरूकता फैलाने में मदद कर सकते हैं। प्रोफेसर प्रदीप कुमार रमनचरला, निदेशक सीएसआईआर-सीबीआरआई (मुख्य अतिथि) और डॉ. डी.पी. कानूनगो, मुख्य वैज्ञानिक, सीएसआईआर-सीबीआरआई (सम्मानित अतिथि) ने भी क्षेत्र के 100 से अधिक वास्तुकारों की सभा को किए जाने वाले उपायों और अन्य तकनीकों के बारे में जानकारी दी। कानूनी और नियामक मुद्दों को संबोधित किया गया। आर्किटेक्ट्स और नियामक प्राधिकरणों के बीच तालमेल की आवश्यकता पर भी विचार किया गया।

पैनल चर्चा में प्रमुख आर्किटेक्ट्स – श्री बलबीर वर्मा, भूकंप इंजीनियरिंग राष्ट्रीय सूचना केंद्र (NICEE), IIT कानपुर की सलाहकार समिति के अध्यक्ष, कर्नल अनुज श्रीवास्तव, अध्यक्ष IIA नोएडा केंद्र और डॉ. हरीश त्रिपाठी, प्रिंसिपल आर्किटेक्ट, ARHTA , ने भाग लिया, चर्चा की और शहर को भूकंपरोधी बनाने के तरीके सुझाए। एसीसी, अंबुजा और अदानी सीमेंट से नार्थ इंडिया हेड श्री भावेश त्रिवेदी ने भी सभा को संबोधित किया।

इस कार्यक्रम में दर्शकों की सक्रिय भागीदारी देखी गई जिसमें विवेक भाटी, प्रदीप खरबंदा, जसविंदर सिंह, बाबिका गोयल, गौरव सैनी, ममता सैनी, शैली श्रीवास्तव, क्रिस्टोफर पॉल, मोहम्मद नदीम, अनु शिशोदिया, मो. आदिल, मयंक प्रताप, सावन चंद्रा और ध्रुव सैनी सहित एएजीएन, आईआईए नोएडा केंद्र के सदस्य शामिल थे।

Similar Posts